मैनपुरी में अखिलेश यादव ने डिंंपल के साथ किया मतदान, बोले- पुलिस लोगों को वोट नहीं डालने दे रही

Listen to this article

लखनऊ। यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट के साथ ही रामपुर और खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान आज सुबह सात बजे से जारी है। सुबह पारा 10 से 12 डिग्री के बीच होने की वजह से मतदान केन्द्रों पर सन्नाटा पसरा रहा लेकिन जैसे ही धूप चढ़ी वोटरों की भीड़ उमड़ पड़ी। मैनपुरी लोकसभा सीट पर 1746895 कुल मतदाता आज मतदान करेंगे। रामपुर विधानसभा सीट पर 388994 मतदाता हैं, जबकि 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। सपा और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है। कांग्रेस और बसपा ने इस चुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतार रहे हैं और न ही किसी को समर्थन की घोषणा की है। वहीं खतौली में 3.16 लाख मतदाता वोट की चोट करेंगे।
मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में 11 बजे तक की 19.5 प्रतिशत मतदान
मैनपुरी विधानसभा क्षेत्र में 20.25 प्रतिशत, भोगांव विधानसभा क्षेत्र में 17.28 प्रतिशत, किशनी विधानसभा क्षेत्र में 18.70 प्रतिशत, करहल विधानसभा क्षेत्र में 17.77 प्रतिशत और जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र में 20 प्रतिशत हुआ मतदान।
मैनपुरी में सबसे तेज तो रामपुर में सबसे धीमे मतदान
रामपुर में विधानसभा उपचुनाव में सुबह 11:00 बजे तक 11.30 प्रतिशत ही मतदान हुआ है। वहीं मैनपुरी में सबसे तेज मतदान हो रहा है। दूसरे नंबर पर खतौली विधानसभा सीट है।
शिवपाल यादव बोले कई जगह इवीएम खराब
शिवपाल सिंह यादव ने भी पुलिस प्रशासन पर चुनाव में गड़बड़ी करने का अरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कई जगह इवीएम खराब होने की शिकायत आ रही है। सब आंखें मूंद कर बैठे हैं।
मैनपुरी लोकसभा सीट के जसवंत नगर विधानसभा क्षेत्र में दोपहर 11 बजे तक 20 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं खतौली सीट पर 11:00 बजे तक 20. 70 प्रतिशत मतदान हुआ।
अखिलेश यादव बोले- मुझे उम्मीद है कि सपा की अच्छी जीत होगी
मतदान के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव बोले- मुझे उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी की अच्छी जीत होगी। 2024 की भी शुरूआत होगी लेकिन उससे भी बड़ी बात यह है कि नेताजी इस क्षेत्र में काम करते रहे हैं। यह नेताजी का क्षेत्र रहा है, नेताजी को याद करके लोग मतदान करने पहुंच रहे हैं।
शिवपाल सिंह यादव बोले- लोग डिंपल को बड़े अंतर से जिताएंगे
शिवपाल सिंह यादव बोले अब तक प्रशासनिक दबाव में हमारे कार्यकर्ताओं पर हमले किए गए। मैंने उन्हें कल रात सतर्क किया था कि वे पुलिस की पकड़ में न आएं, सुबह 7 बजे बूथों पर पहुंचें और मतदान की सुविधा दें। लोग नेताजी (मुलायम यादव) को प्यार करते थे। वे डिंपल को बड़े अंतर से जिताएंगे।
शंकरपुर में वोट डालकर मतदान केंद्र से बाहर निकले केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और उनकी पत्नी सीमा नक्वी
जसवंत नगर विधानसभा में प्रात: 9 तक 5.65 प्रतिशत मतदान
मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र की जसवंत नगर विधानसभा में प्रात: 9 तक 5.65 प्रतिशत मतदान।
मैनपुरी के मसूद बूथ पर मशीन खराब होने से प्रभावित हुआ मतदान
मैनपुरी लोकसभा सीट पर ताखा के मसूद में मशीन खराब होने की सूचना पर टीम पहुंची। कुछ देर मतदान रहा प्रभावित।
रामगोपाल यादव का आरोप, बोले- पुलिस-प्रशासन कर रहा मनमानी
मतदान के बाद रामगोपाल यादव ने आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस-प्रशासन मनमानी कर रहा है। चुनाव आयोग ने निर्देश दिया था कि ड्यूटी के लिए तैनाती यादृच्छिक रूप से की जाए लेकिन जब मतदान दल पहुंचे, तो लगभग 2000 कर्मचारियों को रोक दिया गया और रिजर्व के रूप में वापस रखा गया क्योंकि उनके पास यादव उपनाम था। वे भूल जाते हैं कि केवल यादव ही नहीं, सभी सपा को वोट देते हैं।
सपा नेता रामगोपाल यादव ने किया मतदान
सैफई में सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने किया मतदान।
सपा नेता और पूर्व विधायक आजम खां का आरोप लोगों को मतदान करने से रोका जा रहा
रामपुर के पूर्व विधायक और सपा नेता आजम खां ने आरोप लगाते हुए कहा कि बर्बरता की जा रही है और लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है, पीटा जा रहा है। पुलिस कॉलोनियों में जा रही है और लोगों को वोट देने के लिए बाहर नहीं निकलने के लिए कह रही है। एक कॉलोनी के लोगों ने अपने घरों को बंद कर लिया और डर के मारे पलायन कर गए। हर जगह बोल रहे हैं कि वोट मत डालो।
मैनपुरी में जसवंत विधानसभा क्षेत्र 30 मिनट रुका मतदान
मैनपुरी के जसवंत नगर विधानसभा के ताखा के नगरिया खनांबांध मे मशीन में तकनीकी खराबी आने से लगभग आधा घंटे तक मतदान रूका।
रामपुर में कोहरे के बीच मतदान करने पहुंच रहे मतदाता
रामपुर में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है। पारा 10 डिग्री के करीब है। इसके बाद भी मतदाताओं में मतदान का जोश देखने को मिल रहा है। कड़ाके की डंठ में रामपुर के एक पोलिंग बूथ पर मतदान करने के बाद मतदाता।
रामपुर में मतदान केन्द्रो पर छाया सन्नाटा
रामपुर: विधानसभा उपचुनाव चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है, लेकिन अभी मतदान केंद्र पर सन्नाटा छाया है। पुलिसकर्मी ही केंद्रों पर नजर आ रहे हैं।
रामपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। मतदान केंद्रों पर इस बार कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए है। बीएसएफ, आरएएफ और पीएसी के जवान तैनात हैं। जिले की पुलिस मतदान केंद्रों के अंदर नहीं लगाई गई है। उसे जगह-जगह चेकिंग के लिए लगाया गया है। छठ जोनल मजिस्ट्रेट और 34 सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण का स्थिति का जायजा ले रहे हैं। हालांकि अभी किसी भी मतदान केंद्र पर मतदाता नजर नहीं आ रहे हैं। मतदान कर्मी भी खाली बैठे हैं। कुल 166 मतदान केंद्र हैं और इनमें 454 बूथ बनाए गए हैं।
खतौली व?िधानसभा सीट पर भाजपा और सपा-रालोद गठबंधन में टक्?कर
खतौली विधानसभा उपचुनाव में भाजपा और सपा-रालोद गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है। पूर्व विधायक विक्रम सैनी की सदस्यता रद्द होने के बाद खतौली सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। बीजेपी ने विक्रम सिंह सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी को मैदान में उतारा है। बीजेपी एक बार फिर खतौली सीट पर जीत का दावा कर रही है। कांग्रेस व बसपा के प्रत्याशी मैदान में न होने से रालोद और बीजेपी में सीधी टक्कर है। बता दें कि खतौली में 3.16 लाख मतदाता हैं।
रामपुर में आजम खां की प्रतिष्ठा दांव पर
रामपुर सीट पर सपा नेता और पूर्व विधायक आजम खां ने समाजवादी पार्टी के करीबी असीम रजा मैदान में हैं। मैनपुरी और रामपुर सीट पर सपा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। ये दोनों सीटें जीतने के लिए सपा कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती है। रामपुर में भाजपा ने आकाश सक्सेना को प्रत्याशी बनाया है।
रामपुर विधानसभा सीट पर सपा भाजपा में कांटे की टक्कर
रामपुर विधानसभा सीट पर 388994 मतदाता हैं, जबकि 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। सपा और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है। कांग्रेस और बसपा ने इस चुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतार रहे हैं और न ही किसी को समर्थन की घोषणा की है।
रामपुर में 18 मतदान केंद्र अति संवेदनशील, चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर
रामपुर विधानसभा क्षेत्र में 18 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं। इन पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। इसके अलावा छह जोनल मजिस्ट्रेट और 34 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं, जो मतदान के दौरान अपने अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे।
मैनपुरी लोकसभा सीट पर इतने मतदाता
940372 – पुरुष मतदाता
802644 – महिला मतदाता
77 – अन्य मतदाता
1746895 – कुल मतदाता
06:41 ्ररू, 05 ष्ठद्गष् 2022
मैनपुरी लोकसभा सीट में यह विधानसभा क्षेत्र हैं शामिल
मैनपुरी विधानसभा क्षेत्र
भोगांव विधानसभा क्षेत्र
किशनी विधानसभा क्षेत्र
करहल विधानसभा क्षेत्र
जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र
मैनपुरी लोकसभा सीट से ये प्रत्याशी हैं मैदान में
रघुराज सिंह शाक्य – भाजपा – कमल का फूल
डिंपल यादव – सपा – साइकिल
प्रमोद कुमार यादव – भारतीय कृषक दल
गन्ना किसान भूपेंद्र यादव
राष्ट्रीय शोषित पार्टी- कांच का गिलास
सुषमा देवी- निर्दलीय- बल्ला (बैट)
सुरेश चंद- निर्दलीय- आइसक्रीम